Ad Image

सीमांत गांव गेंवाली पहुंचे डीएम : सुनी लोगों की समस्याएं

सीमांत गांव गेंवाली पहुंचे डीएम : सुनी लोगों की समस्याएं
Please click to share News

गेंवाली के ग्रामीणों का सातवें दिन अनशन हुआ समाप्त।

टिहरी गढ़वाल 17 अक्टूबर 2024। गुरुवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित जनपद के दूरस्थ गांव गेंवाली पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों के दस सूत्री मांगों को सुनते हुए सभी जायज मांगों को पूरा करने का आश्वासन देते हुए सातवें दिन ग्रामीणों के अनशन को समाप्त करवाया। ग्राम प्रधान किशन दास व पूर्व प्रधान बचन सिंह रावत ने जिलाधिकारी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आप पहले जिलाधिकारी हैं, जिन्होंने इस गांव में पहुंचकर उनकी मांगों को सुना और उन्हें पूरा करने का आश्वासन दिया है।

इस मौके पर ग्रामीणों ने हाई स्कूल विद्यालय भवन बनाने की मांग की, जिसके लिए बेसिक स्कूल के पास पर्याप्त स्थान की बात कही। इस पर जिलाधिकारी ने तीन कमरों का निर्माण कार्य तत्काल करवाया जाने का आश्वासन देते हुए खंड शिक्षा अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया। इसके साथ ही सड़क कनेक्टिविटी हेतु बनाए जा रहे पुलों का तत्काल निर्माण किए जाने को लेकर पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता ने बताया कि दो माह में जखाणा पुल का लेंटर कार्य पूर्ण हो जायेगा। जिलाधिकारी ने
गेंवाली के समीप बन रहे पुल के ठेकेदार को बदल कर दूसरे ठेकेदार से कार्य करवाने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी घनसाली को गांव में मनरेगा से होने वाले सभी कार्यों को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। गांव में कनेक्टिविटी की समस्या पर मौके पर उपस्थित बीएसएनएल के अधिकारी ने बताया कि गेंवाली में पहले तोली से कनेक्टिविटी लिंक था और नये टावर लगाए जाने हेतु उनकी टीम सर्वे कर रही है जो आज रिपोर्ट प्राप्त होते ही है प्रपोजल तैयार कर चार से पांच माह में व्यवस्था हो जायेगी।जिलाधिकारी ने बताया कि इसके अलावा इस सम्बन्ध में जीओ कंपनी से भी वार्ता चल रही है। ताकि शीघ्र ही गांव को कनेक्टिविटी से जोड़ा जा सके।

स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने की मांग पर जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित सीएमओ श्याम विजय को निर्देश दिए की जब तक ठोस व्यवस्था नहीं हो पाती है तब तक गेंवाली गांव में स्वास्थ्य नियमित रूप शिविर लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए तथा गर्भवती महिलाओं के देखरेख व डिलीवरी संबंधी सभी कार्यों पर डॉक्टरों की टीम परीक्षण हेतु नियमित भेजें। स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की मांग पर सीएमओ ने बताया की संस्तुति सहित पत्रावली शासन को प्रेषित कर दी गयी प्रक्रिया गतिमान है। प्रत्येक माह एएनएम द्वारा गांवों की गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण व अन्य कार्य किये जा रहे हैं ।

बता दें कि गेंवाली के ग्रामीण 11 अक्टूबर से अपनी 10 सूत्रीय मांगों को लेकर आमरण अनशन पर बैठे थे।

इस अवसर पर डीपीआरओ एम.एम. खान एसडीएम घनसाली अपूर्वा सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories