Ad Image

छात्र-छात्राओं ने सीमांत गांव गंगी में शैक्षिक भ्रमण के दौरान 5 कुंतल कूड़ा किया इकट्ठा

छात्र-छात्राओं ने सीमांत गांव गंगी में शैक्षिक भ्रमण के दौरान 5 कुंतल कूड़ा किया इकट्ठा
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 21 मई 2024। गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर के भूगोल विभाग के 50 छात्र-छात्राओं ने प्रोफेसर एम एस पंवार और डॉ. राकेश सैनी के नेतृत्व में सीमांत गांव गंगी का दो दिवसीय शैक्षिक भ्रमण किया। इस दौरान छात्रों ने खतलिंग ग्लेशियर, जड़ी-बूटी खेती और गांव के सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय पहलुओं का अध्ययन किया।

गांव के निवासियों ने छात्रों को बताया कि इससे पहले केवल ट्रेकर्स, साधु-संन्यासी और घुमंतू लोग ही खतलिंग ग्लेशियर आते थे। यह पहली बार था जब किसी कॉलेज के छात्रों ने गांव के प्रत्येक परिवार से बातचीत कर उनके जीवन की समस्याओं को जाना। प्रोफेसर पंवार और डॉ. सैनी ने छात्रों को बताया कि भूगोल के विद्यार्थियों के लिए प्राकृतिक भू-दृश्यों के साथ-साथ गांव और समाज के दैनिक जीवन, पर्यावरण, कृषि आदि की जानकारी होना आवश्यक है। उन्होंने यह भी कहा कि अन्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को भी हिमालयी क्षेत्र के ऐसे सीमांत गांवों में छात्रों का भ्रमण करवाना चाहिए, ताकि उन्हें इन क्षेत्रों की जानकारी मिल सके।

छात्रों ने गांव में जड़ी-बूटी खेती के साथ-साथ प्रत्येक परिवार का सर्वेक्षण किया और ग्रामीणों को सफाई के महत्व और प्लास्टिक का उपयोग न करने के प्रति जागरूक किया। उन्होंने गांव में स्वच्छता अभियान चलाकर 5 कुंतल कूड़ा इकट्ठा किया। इस दल में डॉ. रंजन, डॉ. धीरज, डॉ. मुकेश नैथानी, भरत सिंह गुसाईं और अन्य छात्र-छात्राएं शामिल थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories