Ad Image

जिला पंचायत की बैठक में जल संरक्षण और पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा पर विशेष चर्चा

जिला पंचायत की बैठक में जल संरक्षण और पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा पर विशेष चर्चा
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 20 जून 2024 । गुरुवार को जिला पंचायत सभागार बोराड़ी नई टिहरी में जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल की सामान्य बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण ने की, जिसमें पिछली बैठक के बिंदुओं और विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं पर विचार विमर्श कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक में जल संरक्षण एवं संवर्धन पर विशेष जोर दिया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष और सदस्यों ने जल स्रोतों के आसपास अधिक से अधिक पत्तेदार वृक्षारोपण करने और पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने के लिए चीड़ के जंगलों को हटाने हेतु सर्वसम्मति से भारत सरकार को प्रस्ताव भेजने की बात कही। साथ ही, उन पुरानी योजनाओं के लिए बजट आवंटित करने की मांग की गई जिनका कार्य शुरू हो चुका है लेकिन बजट के कारण रुक गया है।

इस मौके पर टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने जनप्रतिनिधियों के नई योजनाओं के प्रस्तावों पर कार्यवाही को अमल में लाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यदि प्रस्तावों पर सांसद और विधायक की संस्तुति आवश्यक हो तो उन्हें अवगत कराया जाए। राज्य सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति को लेकर सख्त है और भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर उसकी जांच और आवश्यक कार्यवाही की जानी चाहिए।

बैठक के प्रथम सत्र में विद्युत, लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई, सिंचाई, लघु सिंचाई, स्वास्थ्य, जल संस्थान, जल निगम, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं वन विभाग के मुद्दों पर तथा द्वितीय सत्र में शेष अन्य विभागीय योजनाओं पर विचार विमर्श किया गया। जिला पंचायत सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं और शिकायतों को सदन में प्रस्तुत किया और अपने सुझाव दिए। अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी।

लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान क्षेत्रीय सदस्य द्वारा उनियालधार मोटर मार्ग पर पुश्ता निर्माण करने और संबंधित अमीन की शिकायत की गई। सदस्य गणों ने क्षतिग्रस्त सिंचाई नहरों का सर्वे करने, नहरों की सफाई कर सिंचाई की वैकल्पिक व्यवस्था करने, थत्यूड़ अगलाड़ में खेती सुरक्षा के कार्य करने, बद्रीगाड़ नेनबाग में बाढ़ सुरक्षा के कार्य करने, एनएच 707 पर मसूरी से अगलाड़ पुल तक पेंटिंग कार्य करने और मासों जयगाड़ मोटर मार्ग से मालवा हटाने की मांग की।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories