टीएचडीसीआईएल ने 1000 मेगावाट टिहरी पावर प्लांट में मेटावर्स आधारित डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन की पहल की

टीएचडीसीआईएल ने 1000 मेगावाट टिहरी पावर प्लांट में मेटावर्स आधारित डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन की पहल की
Please click to share News

ऋषिकेश, 24 जून 2024 । टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड (टीएचडीसीआईएल) ने आज कॉर्पोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में मेसर्स टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके एक नई पहल की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य टिहरी हाइड्रो पावर प्लांट का अत्याधुनिक 3डी-स्कैन डिजिटल ट्विन विकसित करना है, जिसे मेटावर्स एनवायरनमेंट में एकीकृत किया जाएगा।

टीएचडीसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री आर.के. विश्नोई ने इस अवसर पर टिहरी संग्रहालय के विकास में टीएचडीसीआईएल टीम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बताया कि यह परियोजना 3डी लेजर स्कैनिंग की प्रक्रिया पर आधारित है, जो संयंत्र की ज्‍योमैट्रिक एवं टेक्‍सचर को दर्शाएगी, जिससे सटीक और हाई-रिज़ॉल्यूशन डिजिटल ट्विन तैयार होगा।

मेटावर्स के साथ एकीकरण से टिहरी हाइड्रोपावर प्लांट की वर्चुअल एक्‍सप्लोरेशन, गाइडेड टूर या फ्री-रोम मोड में इंटरैक्टिव बनेगी। श्री विश्नोई ने कहा कि इस पहल का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित तकनीक का लाभ उठाकर आगंतुकों और अभियंताओं को हाइड्रो प्रोजेक्ट के विभिन्न घटकों का वास्‍तविक अनुभव प्रदान करना है। इसके अलावा, इस परियोजना के लिए व्यापक प्रशिक्षण सामग्री और शैक्षिक आख्यान भी तैयार किए जाएंगे।

टीएचडीसीआईएल के निदेशक (कार्मिक), श्री शैलेन्द्र सिंह ने मेटावर्स आधारित वर्चुअल प्लांट के रणनीतिक लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह पहल व्यावसायीकरण और ऊर्जा क्षेत्र में टीएचडीसीआईएल की ब्रांड छवि को और उच्‍च स्‍तर प्रदान करेगी।

निदेशक (तकनीकी), श्री भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि यह समझौता टीएचडीसीआईएल के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है, जो ऊर्जा क्षेत्र में स्थिरता, नवाचार और हितधारक संचार के नए मानक स्थापित


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories