Ad Image

स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्तमुनि में योग एवं प्राणायाम कार्यक्रम का आयोजन

स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्तमुनि में योग एवं प्राणायाम कार्यक्रम का आयोजन
Please click to share News

रुद्रप्रयाग, 21 जून 2024। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्तमुनि, रुद्रप्रयाग में नमामि गंगे इकाई द्वारा “योग – स्वयं और समाज के लिए” विषय पर योग एवं प्राणायाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ गंगा स्वच्छता प्रतिज्ञा एवं वृक्षारोपण से हुआ।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. दलीप सिंह बिष्ट ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि योग हमारे जीवन को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। यह बच्चों की एकाग्रता, याददाश्त और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

इस अवसर पर नमामि गंगे की नोडल अधिकारी डॉ. ममता भट्ट ने बताया कि योग हमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से जागरूक रहने में मदद करता है। यह स्ट्रेस, टेंशन और डिप्रेशन को कम करने में भी सहायक है। उन्होंने सुझाव दिया कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए और इसका संदेश अन्य लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए।

शिक्षा संकाय के शारीरिक शिक्षक श्री जितेंद्र रावत ने योग प्रशिक्षु की भूमिका निभाते हुए छात्र-छात्राओं को प्रार्थना के साथ विभिन्न योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया।

इस अवसर पर नमामि गंगे समिति के सदस्य डॉ. राजेश कुमार, डॉ. तनुजा मौर्य, डॉ. सोनी आर्य, डॉ. अरविंद सजवान, प्राध्यापक डॉ. विष्णु कुमार शर्मा, डॉ. शशि बाला रावत, डॉ. सुनील भट्ट, डॉ. सुनीता मिश्रा, कर्मचारी शर्मिला बगवाडी और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories