Ad Image

डायट में स्कूल हेल्थ एण्ड वेलनेस प्रोग्राम कार्यशाला का आयोजन

डायट में स्कूल हेल्थ एण्ड वेलनेस प्रोग्राम कार्यशाला का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 24 जुलाई 2024। डायट टिहरी में स्कूल हेल्थ एण्ड वेलनेस प्रोग्राम की एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ संस्थान की प्राचार्य हेमलता भट्ट द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में जनपद टिहरी के सभी विकासखण्डों के 27 माध्यमिक अध्यापकों ने प्रतिभाग किया।

इन्हें संस्थान द्वारा संदर्भदाता के रूप में तैयार किया गया, और इन अध्यापकों को अपने-अपने विकासखण्डों में जाकर कक्षा 6 से 12 तक के विद्यालयों के दो-दो अध्यापकों को प्रशिक्षण देने का कार्य सौंपा गया। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रत्येक विद्यालय से एक महिला और एक पुरुष अध्यापक होंगे।

कार्यशाला में संदर्भदाता के रूप में डॉ. वीर सिंह रावत, नरेश चन्द कुमाई, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से श्री नरेन्द्र रावत, समन्वयक आर.वी.एस. के. लक्ष्मी उनियाल, और दीपक मंमगाई ने योगदान दिया। श्री नरेन्द्र रावत और लक्ष्मी उनियाल ने विद्यालय में बच्चों से संबंधित विभिन्न रोगों के कारण और उनके निवारण की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

डॉ. वीर सिंह रावत और नरेश चन्द कुमाई ने स्कूल हेल्थ एण्ड वेलनेस प्रोग्राम के मोबाइल ऐप की जानकारी दी। इस ऐप के माध्यम से विद्यालयों में एस.सी.ई.आर.टी. उत्तराखण्ड, देहरादून द्वारा जारी कलेन्डर के अनुसार विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, और इन गतिविधियों की फोटो भी अपलोड की जानी है। ऐप के माध्यम से बच्चों द्वारा मोबाइल का प्रयोग, सड़क सुरक्षा आदि विभिन्न विषयों पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। यदि छात्रों में गंभीर रोगों के लक्षण दिखाई देते हैं, तो संबंधित सेंटर को रिफर भी किया जा सकता है।

कार्यशाला के समापन पर प्राचार्य ने सभी प्रतिभागियों को इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को छात्रों तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया और बताया कि विकासखण्ड स्तर पर यह कार्यशाला अगस्त के द्वितीय सप्ताह तक पूरी की जाएगी। कार्यशाला में दीपक रतूड़ी, विनोद पेटवाल, राजेन्द्र बडोनी, देवेन्द्र सिंह भण्डारी, कमलनयन रतूड़ी, दिवान सिंह नेगी, ज्ञानू गमाल आदि भी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories