बद्रीनाथ सीट के उप चुनाव के लिए पोलिंग कार्मिकों का दूसरा प्रशिक्षण शुरू

बद्रीनाथ सीट के उप चुनाव के लिए पोलिंग कार्मिकों का दूसरा प्रशिक्षण शुरू
Please click to share News

चमोली 01 जुलाई, 2024 । बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव के लिए 210 बूथों हेतु रिजर्व सहित 230 पोलिंग पार्टी बनाई गई हैं। 01 जुलाई को 116 पोलिंग पार्टियों के 464 कार्मिकों को दूसरा प्रशिक्षण दिया गया, जबकि 02 जुलाई को 114 पोलिंग पार्टियों के 456 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सामान्य प्रेक्षक अनीता रामाचन्द्रन और जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना की मौजूदगी में पीजी कॉलेज गोपेश्वर में 464 पोलिंग कार्मिकों को मतदान का सामान्य और ईवीएम व वीवीपैट का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। इस दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 920 कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना ने पोलिंग कार्मिकों को निर्देश दिया कि वे प्रशिक्षण को गंभीरता से पूरा करें और निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया को भली भांति समझें। उन्होंने ईवीएम की सुरक्षा को सबसे महत्वपूर्ण बताया और सभी पार्टियों को निर्धारित रूट प्लान के अनुसार पोलिंग स्टेशन तक पहुँचने के निर्देश दिए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अभिनव शाह ने सभी मतदान कार्मिकों को अपने सेक्टर ऑफिसर के संपर्क में रहने और किसी भी शंका या संशय को तत्काल अपने सेक्टर अधिकारी को बताने की सलाह दी।

इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश, सहायक नोडल आनंद सिंह, और मास्टर ट्रेनर प्रवक्ता एपी डिमरी सहित अन्य ने पीठासीन अधिकारी, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मतदान अधिकारियों को ईवीएम का सामान्य और व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण में ईवीएम मशीन की बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट को संयोजित करने, मतदान केंद्रों तक मशीन ले जाने, मतदान के उपरांत मशीन सील करने और स्ट्रांग रूम तक मशीन को सुरक्षित पहुंचाने सहित विभिन्न चुनाव प्रपत्र भरने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories