Ad Image

विधान सभा अध्यक्ष श्रीमती ऋतु खण्डूड़ी ने अखिल भारतीय खण्डूड़ी दीवान महासभा का तृतीय आत्मीय महा सम्मेलन में किया प्रतिभाग

विधान सभा अध्यक्ष श्रीमती ऋतु खण्डूड़ी ने अखिल भारतीय खण्डूड़ी दीवान महासभा का तृतीय आत्मीय महा सम्मेलन में किया प्रतिभाग
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 02 अक्टूबर, 2024। विधान सभा अध्यक्ष, उत्तराखण्ड श्रीमती ऋतु खण्डूड़ी भूषण ने बुधवार को कंडीसौड़/छाम (नागराज मंदिर प्रांगण ग्राम सभा जसपुर साणो ढरोगी) टिहरी गढ़वाल में आयोजित अखिल भारतीय खण्डूड़ी दीवान महासभा में प्रतिभाग किया।

गांधी जयंती के अवसर पर खण्डूड़ी दीवान महासभा समिति द्वारा आयोजित तृतीय आत्मीय महा सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचीं विधान सभा अध्यक्ष श्रीमती भूषण का दूर-दूर से सम्मेलन में पहुंचे सभी खण्डूडी बन्धुओं द्वारा पारंपरिक वाद्य यंत्रों और फूल मालाओं से स्वागत किया गया।
विधान सभा अध्यक्ष श्रीमती भूषण ने नागराजा मंदिर में पूजा अर्चना कर भगवान का आशीर्वाद लिया और प्रदेश की सुख, समृद्धि की कामना की। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों का अनावरण/माल्यार्पण किया तथा उत्तराखंड के शहीदों के चित्रों पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

समाज की भलाई के लिए अपील
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गों के जरूरतमंदों की मदद ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से की जा सकती है। समिति का मुख्य उद्देश्य अच्छी शिक्षा, संस्कार और अपने पूर्वजों के पदचिन्हों पर चलकर समाज के सभी वर्गों के ज़रूरतमंद लोगों की मदद करना है। उन्होंने पलायन रोकने के लिए गांव में रहकर अपनी जड़ों को मजबूत बनाए रखने का आह्वान किया।

महिला सशक्तीकरण और पर्यावरण
महिला सशक्तीकरण और पर्यावरण बचाने की बात करते हुए उन्होंने बताया कि पहाड़ की महिलाएं पहले से ही सशक्त हैं। 1972 में गौरा देवी के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण के लिए हमारी महिलाएं आगे आई थीं। पलायन के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि हमें अनमोल शुद्ध हवा छोड़कर शहर के जहरीले धुएं से बचना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि छोटी-मोटी नौकरी का मोह त्याग कर समूह के माध्यम से होमस्टे, जैविक खेती, और बागवानी आदि स्वरोजगार के कार्यों को अपनाना चाहिए।

स्वास्थ्य शिविर और प्रदर्शनी
सम्मेलन में कैलाश हॉस्पिटल देहरादून एवं सीएचसी छाम के द्वारा स्वास्थ्य कैम्प और एनआरएलएम के वेदावी हर्बल टी की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।

विशिष्ट अतिथि
इस मौके पर अखिल भारतीय दीवान महासभा के अध्यक्ष नरेश खण्डूड़ी, सचिव गौरव खण्डूड़ी, कोषाध्यक्ष बीरेंद्र दत्त खण्डूड़ी, उपाध्यक्ष विपिन खण्डूड़ी, ग्राम प्रधान जसपुर विजय लक्ष्मी खण्डूड़ी, प्रधान ठरोगी, साणो मुकेश रतूड़ी और क्षेत्र पंचायत सदस्य आरती सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories