Ad Image

रा.उ.मा. विद्यालय कांगड़ा में आपदा प्रबंधन एवं जन-जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

रा.उ.मा. विद्यालय कांगड़ा में आपदा प्रबंधन एवं जन-जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 18 अक्टूबर 2024 । टिहरी जिले के विभिन्न विकासखंडों में आपदा प्रबंधन, खोज-बचाव और विद्यालयी सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत आज विकासखंड भिलंगना के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कांगड़ा में एक दिवसीय आपदा प्रबंधन और जन-जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

जिला प्रशासन और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, टिहरी के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में 75 छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को भूकंप, भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के उपायों के साथ-साथ आपदा के पूर्व, दौरान और पश्चात की तैयारी के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम का संचालन मास्टर ट्रेनर अनिल सकलानी ने किया, जिन्होंने सरल और प्रभावी तरीके से प्रतिभागियों को आपदाओं से निपटने के कौशल प्रदान किए। साथ ही प्राथमिक उपचार और सीपीआर जैसी जीवनरक्षक तकनीकों की जानकारी प्रदान की गई। आपात स्थिति में सीमित संसाधनों से स्ट्रेचर तैयार करने के तरीके सिखाए गए। खोज और बचाव कार्यों में प्रयुक्त होने वाले बुनियादी उपकरणों का प्रशिक्षण दिया गया। जनपद एवं राज्य के महत्वपूर्ण आपदा टोल-फ्री नंबरों की जानकारी साझा की गई।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य श्री सी.आर. सेमवाल, अन्य शिक्षकगण, और विद्यालय का पूरा स्टाफ भी उपस्थित रहा। प्रशिक्षण कार्यक्रम ने विद्यार्थियों में आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें सुरक्षा उपायों में निपुण बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories