Ad Image

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत वित्तीय समावेशन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत वित्तीय समावेशन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 8 अगस्त 2024। मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी की उपस्थिति में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के तहत दो दिवसीय जिला स्तरीय वित्तीय समावेशन कार्यशाला का उद्घाटन किया गया। यह कार्यक्रम डिजिटल वित्त के माध्यम से वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया।

कार्यशाला में जनपद और विकासखंड स्तरीय टीमों, जिसमें ब्लॉक मिशन प्रबंधक, एरिया कॉर्डिनेटर, और चिन्हित बैंक बीसी (Business Correspondent) सखी, डी.जी. पे. सखी शामिल थे, को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस दौरान, मुख्य विकास अधिकारी ने सभी बीसी सखियों और एनआरएलएम स्टाफ को महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी आय और व्यय का विवरण दोनों ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से संजोया जाना चाहिए।

डॉ. त्रिपाठी ने बैंक सखियों को निर्देशित किया कि यदि उन्हें बैंक में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े, तो वे इसे तुरंत जनपद टीम के पास रिपोर्ट करें। जनपद टीम को भी समस्याओं का समाधान शीघ्रता से करने के निर्देश दिए गए, ताकि वित्तीय समावेशन के प्रयासों में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।यह प्रशिक्षण कार्यशाला वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को उनके कार्यों को अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने में सहायता प्रदान करेगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल वित्तीय सेवाओं की पहुंच और उपयोग बढ़ सके।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories