Ad Image

‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत टिहरी जिले में 1,25,000 तिरंगे लगाने का लक्ष्य- सीडीओ

‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत टिहरी जिले में 1,25,000 तिरंगे लगाने का लक्ष्य- सीडीओ
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 09 अगस्त, 2024। टिहरी गढ़वाल जिले में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत 09 से 15 अगस्त, 2024 तक विभिन्न राष्ट्रभक्ति कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

इस अभियान के तहत 12 अगस्त को हाई स्कूल और इंटर कॉलेजों द्वारा तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। इसके बाद, 13 अगस्त को नर्सिंग कॉलेज सुरसिंगधार और महाविद्यालय नई टिहरी में तिरंगा संगीत समारोह आयोजित होगा, जिसमें देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक और संगीतमय कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

15 अगस्त को जिले के प्रत्येक अमृत सरोवर पर झंडारोहण समारोह आयोजित होगा, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, उनके परिवारों, और शहीदों के परिवारों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जाएगा। प्रत्येक कार्यक्रम में तिरंगा शपथ अनिवार्य रूप से ली जाएगी। इसी दिन ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत शिला फलकम पर भी तिरंगा शपथ कार्यक्रम आयोजित होगा।

इस विशेष अवसर पर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आम नागरिकों को अपनी मां के नाम पर एक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। शासकीय कर्मचारी अपने कार्यालय या आवासीय परिसर में अपनी मां के नाम से पेड़ लगा सकते हैं।

पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी विभिन्न विभागों को जनता की भागीदारी से राष्ट्रीय ध्वज लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके तहत, जिले में कुल 1,25,000 तिरंगे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें तहसील और विकास खंडों के अलावा, नगरपालिकाओं, नगर पंचायतों, जिला पंचायत, लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई, सिंचाई विभाग, वन विभाग, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों से व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए जनभागीदारी के साथ अधिक से अधिक घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने का आग्रह किया है। इसके साथ ही, राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण और लगाए जाने के समय ‘फ्लैग कोड ऑफ इंडिया’ का पूर्णतः पालन सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया गया है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories