Ad Image

हाईटेक ई-लाइब्रेरी, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकों का भंडार और शांत वातावरण में अध्ययन कर संवारे विद्यार्थी अपना भविष्य- श्रीदेव सुमन राजकीय जिला पुस्तकालय

हाईटेक ई-लाइब्रेरी, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकों का भंडार और शांत वातावरण में अध्ययन कर संवारे विद्यार्थी अपना भविष्य- श्रीदेव सुमन राजकीय जिला पुस्तकालय
Please click to share News

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के प्रयासों से जिला पुस्तकालय में बढ़ने लगी विद्यार्थियों की संख्या।

‘‘प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकें ssrjlibrarytehri.in साइट पर ऑनलाइन उपलब्ध।”

टिहरी गढ़वाल 10 अगस्त, 2024। जिलाधिकारी ने शुक्रवार को देर सांय श्रीदेव सुमन राजकीय जिला पुस्तकालय का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने पुस्तकालय में आगंतुक रजिस्टर, न्यूज पेपर/मैग्जीन व्यवस्था, वाई-फाई कनेक्शन, साफ सफाई आदि व्यवस्थाओं को चेक किया।जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए कि लाइब्रेरी में विद्यार्थियों हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करें, ताकि उन्हें अध्ययन में कोई परेशानी ना हो। इसके साथ ही प्राइमरी स्कूल के बच्चों को लाइब्रेरी में सप्ताह में एक बार अध्ययन के लिए लाने हेतु रोस्टर बनाने, सिटिंग व्यवस्था बढ़ाने, लाइब्रेरी में रखी पुस्तकों की छटनी कर विषयवार रैक में रखने तथा अनावश्यक पुस्तकों को हटाने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने लाइब्रेरी में अध्ययन हेतु आए विद्यार्थियों से वार्ता कर उनसे अध्ययन को लेकर जानकारी ली तथा अन्य विद्यार्थियों को भी लाइब्रेरी में आने के लिए प्रेरित करने को कहा।जिलाधिकारी ने पुस्तकालय के भूतल को भी नया स्वरूप देने हेतु संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी के प्रयासों से पुस्तकालय के प्रथम तल को हाईटेक करवाया गया है। हॉल में अलग अलग रेक्स में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित 165 पुस्तकें उपलब्ध कराई हैं। इसके साथ ही एक कक्ष में सीनियर सिटीजन के लिए पुस्तकें तथा एक कक्ष में बच्चों के लिए किताबें और खिलौने रखे गए हैं। जहां विद्यार्थी और बच्चे अध्ययन हेतु आते रहते हैं।

पुस्तकालय में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकें यथा अर्थव्यवस्था, राजनीतिक शास्त्र, इतिहास, भूगोल, भौतिक, सामान्य अध्ययन, रीजनिंग, एलएलबी, एनडीए, एएनएम, जीएनएम, एसएससी, नीट, जेईई, इंजीनियरिंग की पुस्तकों के साथ ही वैदिक भारत, भागवत गीता, समाज एवं संस्कृति, प्राचीन भारत की सांस्कृतिक विरासत, भारतीय समाज, जीवन दर्शन, पोषण एवं स्वास्थ्य विज्ञान, इंग्लिश ग्रामर, सृजनात्मक साहित्य, कम्प्यूटर शब्दकोष, भारत की राजव्यवस्था, मोरल स्टोरीज, उपन्यास आदि अनेकों पुस्तकें रखी गई हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी वी.के. ढौंडियाल ने बताया कि पुस्तकालय की साइट ssrjlibrarytehri.in पर 165 से अधिक पुस्तकों को ऑनलाइन किया जा चुका है। बताया कि प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक संचालित वातानुकूलित लाइब्रेरी में प्रतिदिन लगभग 20 से 25 विद्यार्थी अध्ययन हेतु आते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए लाइब्रेरी काफी लाभदायक सिद्ध होगी।

इस दौरान जिलाधिकारी ने पुस्तकालय के समीप जिम और पुनर्वास की दुकानों, क्लॉक टावर और बौराड़ी स्टेडियम का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका नई टिहरी को क्लॉक टावर के समीप चिल्ड्रन गार्डेन में झाड़ी कटान करने तथा नियमित साफ सफाई रखने के निर्देश दिए। साथ ही क्लॉक टावर में चल रहे मरम्मत के कार्यों में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कार्यों में प्रगति लाने को कहा।

डीओ पीआरडी पंकज तिवारी ने बताया कि बौराड़ी स्टेडियम के साइड में जिला योजना से शौचालय निर्माण तथा राज्य योजना से ओपन जिम और चिल्ड्रन पार्क का निर्माण किया जाना है। इसके साथ ही स्टेडियम में पानी निकासी को लेकर भी कार्यवाही को जा रही है।

इस मौके पर एसडीएम टिहरी संदीप कुमार, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका नई टिहरी मो कामिल सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories