Ad Image

ताइक्वांडो ग्रेडिंग टेस्ट में बच्चों ने दिखाया कौशल

ताइक्वांडो ग्रेडिंग टेस्ट में बच्चों ने दिखाया कौशल
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 29 सितंबर 2024। आज न्यू टिहरी प्रेस क्लब में देवभूमि आईटीएफयू ताइक्वांडो एसोसिएशन उत्तराखंड द्वारा आयोजित ‘ग्रेडिंग टेस्ट कॉम्पिटिशन’ में जहां बच्चों ने अपनी प्रतिभा का बखूबी प्रदर्शन किया वहीं अपने भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाए।

एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अशोक कुमार राठौर ने बताया कि गत माह 22 से 24 अगस्त 2024 तक विजयवाड़ा के चेन्नई राम कोटैया इंडोर स्टेडियम में आयोजित ताइक्वांडो चैंपियनशिप में उन्होंने स्वयं सीनियर वर्ग में जबकि टिहरी की अनुष्का खनका ने जूनियर वर्ग में भाग लिया था। दोनों ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से उत्तराखंड का नाम रोशन करते हुए कांस्य और सिल्वर पदक प्राप्त किए।

राठौर ने बताया कि आज के ग्रेडिंग टेस्ट कॉम्पिटिशन में विभिन्न स्कूलों के कुल 98 विद्यार्थियों ने भाग लिया और अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। कॉम्पिटिशन के बाद सफल बच्चों को व्हाइट, येलो, ब्लू, ग्रीन बेल्ट से सम्मानित किया गया।

इस मौक़े पर सनराइज पब्लिक स्कूल नकोट से 60 बच्चों ने भाग लिया। जिनमें 58 ने पीला, 02 ने ग्रीन बेल्ट ली। पुलिस लाइन चम्बा से 20 छात्र शामिल हुए जिनमें 1 विद्यार्थी ने ब्लू बेल्ट, 15 ने ग्रीन बेल्ट तथा 4 विद्यार्थियों को पीली बेल्ट दी गयी। एलसीएम रानीचौरी से 18 बच्चों ने भाग लिया जिनमें से 3 छात्रों ने ग्रीन बेल्ट व 15 ने पीली बेल्ट हासिल की।

श्री राठौर ने बताया कि ताइक्वांडो जैसे मार्शल आर्ट्स में रुचि बढ़ाने के प्रयासों के तहत यह आयोजन किया गया। उन्होंने कहा, “युवाओं और विशेषकर महिलाओं में ताइक्वांडो के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम किया जा रहा है। यह आत्मरक्षा का एक प्रभावी माध्यम है, जो उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से सशक्त बनाता है।”

कॉम्पिटिशन के दौरान बच्चों ने भी अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती अत्याचार की घटनाओं को देखते हुए ताइक्वांडो जैसे आत्मरक्षा प्रशिक्षण लेना अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। हाल ही में कोलकाता में घटित घटना ने सभी को झकझोर कर रख दिया है, और ऐसे में महिलाओं के लिए अपने अधिकारों की रक्षा करने और समाज में आत्मविश्वास से खड़े होने का यह एक सशक्त माध्यम बन सकता है।
कार्यक्रम में एसोसिएशन की मैनेजर अनुष्का खनका, देहरादून से एसोसिएशन के सदस्य अमन सिंह, सोनिया जी और एसोसिएशन के सदस्य शोभा, सविता, ललिता आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories