Ad Image

समर सीजन में खुद को रखना है हाइड्रेड, तो अपनी डाइट में शामिल करें 5 तरह के फ्रूट और सलाद- डॉ हृदयेश कुमार

समर सीजन में खुद को रखना है हाइड्रेड, तो अपनी डाइट में शामिल करें 5 तरह के फ्रूट और सलाद- डॉ हृदयेश कुमार
Please click to share News

फरीदाबाद 7 जून 2024। भारत के जाने माने अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार हर समय किसी न किसी रूप में समाज के लिए ही समर्पित रहते हैं और इस बार गर्मी भी अधिक होने से त्राहि त्राहि मच गई है इस लिए इस से निजात के लिए कुछ घरेलू उपाय दे रहे हैं।
गर्मी इन दिनों अपने चरम पर है। तापमान हर रोज बढ़ता जा रहा है। सुबह से ही सूरज आग उगलने लगता है। घरों से बाहर निकलते ही त्वचा लाल पड़ जाती है। इतनी हीट है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेड रखना जरूरी है। शरीर में बहुत तेजी से पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में खुद को हाइड्रेड रखने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों को शामिल करें। फलों से शरीर को नेचुरली पानी मिलता है जो गर्मी में राहत पहुंचाते है। गर्मी में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए तरबूज सलाद बेस्ट ऑप्शन है. तरबूज में 81 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है। तरबूज का सलाद बनाने के लिए एक बाउल में इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। इसी बाउल में 1 से 2 स्लाइस खीरा, खरबूज या अपने पसंदीदा फल की डालें। अब इस पर नमक, नींबू का रस और पुदीने की पत्तियां डालकर खाएं।
मैंगो सलाद – गर्मी में दाल से लेकर मीठी चटनी बनाने तक में आम का इस्तेमाल किया जाता है। गर्मी में आम जितना स्वाद में लाजवाब होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। आम का सलाद बनाने के लिए इसके 2 पीस लें। आम को पानी से धोने से बाद छोटे टुकड़ों में काट लें। कटे हुए आम पर लाल मिर्च, नींबू रस और नमक डालकर सलाद का मजा उठाएं।
आड़ू और खुबानी का सलाद – आड़ू और खुबानी गर्मियों के सबसे पसंद किए जाने वाले फलों में से हैं। इन फलों का सलाद शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इस सलाद को बनाने के लिए एक बाउल में आड़ू और खुबानी को काट लें। इसके बाद इसमें पुदीनी की ताजी पत्तियां, नींबू का रस और थोड़ा सा काला नमक डालें। आपका टेस्टी और हेल्दी आड़ू और खुबानी का सलाद खाने के लिए।
अनार-कीवी सलाद – अनार और कीवी दोनों ऐसे फ्रूट्स हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये दोनों ही फल प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों को अपने भीतर समेटे होते हैं। इस सलाद को बनाने के लिए अनार, कीवी के साथ चीज और पुदीना पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें सरसों के बीज, संतरे की स्लाइस, नींबू रस, वर्जिन ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी होता है।
मिक्स फ्रूट सलाद – मिक्स फ्रूट सलाद बनाने में जितना आसान है, ये खाने में भी उतना ही टेस्टी है। इसे बनाने के लिए तरबूज, कीवी, खरबूज और पाइनएप्पल का इस्तेमाल किया जाता है। इसे सजाने के लिए तिल, नट्स, पुदीना पत्ती का प्रयोग होता है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories