Ad Image

विक्टोरिया क्रॉस शहीद गबर सिंह नेगी मेमोरियल हॉल में मनाया गया सुमन दिवस

विक्टोरिया क्रॉस शहीद गबर सिंह नेगी मेमोरियल हॉल में मनाया गया सुमन दिवस
Please click to share News

हिमालयी क्षेत्र से ही विश्व में आयी जागृति सुमन जी जननायक – प्रो0 एन0के0 जोशी

टिहरी गढ़वाल, 25 जुलाई 2024। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय मुख्यालय के विक्टोरिया क्रॉस मेमोरियल सभागार में सुमन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एन.के. जोशी ने छात्र-छात्राओं और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए श्रीदेव सुमन जी के बलिदान के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि हिमालयी क्षेत्र में समय-समय पर अनेकों ऋषि-मुनियों, संत महात्माओं, महापुरुषों, वीरांगनाओं और समाज सुधारकों ने जन्म लेकर पूरे विश्व को जागृत किया। श्रीदेव सुमन जी के बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता, जिन्होंने सामाजिक उत्थान के साथ ही जन मानस की आम परेशानियों और कष्टों को दूर करने के लिए राजशाही के विरुद्ध सत्याग्रह किया। प्रोफेसर जोशी ने कहा कि छात्र-छात्राओं को महापुरुषों के बताए रास्तों पर चलने के साथ ही उन योद्धाओं के आदर्शों को जीवन में उतारने की आवश्यकता है, जिन्होंने अपने आचरण से पूरे विश्व को नई दिशा प्रदान की।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री दिनेश चंद्रा ने अपने संबोधन में महापुरुषों के आदर्शों के साथ ही श्रीदेव सुमन जी के जीवन वृत्तांत के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि श्रीदेव सुमन जी ने अपने विचारों और सिद्धांतों के साथ कभी समझौता नहीं किया। वे राजशाही के खिलाफ अपने सिद्धांतों पर अड़े रहे। इस कार्यक्रम के अवसर पर मंच पर उपस्थित सभी वक्ताओं ने श्रीदेव सुमन जी को स्मरण किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर व्याख्यान दिए।

इससे पूर्व प्रातः 10:30 बजे विश्वविद्यालय प्रांगण स्थित सुमन जी की प्रतिमा पर कुलपति प्रोफेसर एन.के. जोशी, कुलसचिव श्री दिनेश चंद्रा, विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के निदेशक प्रोफेसर एम.एस. रावत, परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर सी.एस. नेगी, एवं अन्य समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा माल्यार्पण करने के पश्चात विक्टोरिया क्रॉस शहीद गबर सिंह मेमोरियल हॉल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कार्यक्रम में बी.सी.ए. के छात्र-छात्राओं द्वारा सुमन जी की जीवनी पर प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसमें विधि रावत, राहुल सेमवाल और आंचल डबराल आदि ने प्रतिभाग करते हुए सुमन जी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए प्रस्तुतियां दीं। मंच का संचालन सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ. हेमन्त बिष्ट द्वारा किया गया।

इस अवसर पर उप कुलसचिव प्रोफेसर राकेश कुमार जोशी, सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ. बी.एल. आर्य, सहायक कुलसचिव श्री प्रमोद बैंजवाल, प्राइवेट सेक्रेटरी कुलपति श्री वरुण डोभाल, श्री कुलदीप सिंह, श्री सन्दीप बन्दुनी, श्री मनोज, श्री राहुल, श्री जितेन्द्र, श्री विनोद पांडे आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories