Ad Image

राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में युवा संसद कार्यक्रम: संसदीय परंपरा का जीवंत प्रदर्शन

राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में युवा संसद कार्यक्रम: संसदीय परंपरा का जीवंत प्रदर्शन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 30 अगस्त 2024। राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में आयोजित युवा संसद कार्यक्रम ने संसदीय परंपराओं और प्रक्रियाओं का अद्वितीय चित्रण प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में छात्रों ने संसद की कार्यवाही का मॉडल प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा और ज्ञान का प्रदर्शन किया। लोकसभा अध्यक्ष अमन भंडारी ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का सदन में स्वागत किया।

सर्वप्रथम शपथ ग्रहण समारोह में नरेश ,काजल ,सुभाष, प्रियंका, नेता प्रतिपक्ष कल्पना ,रितिका ,मीनाक्षी द्वारा शपथ ली गई तदोपरांत राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति ने संयुक्त संसद को संबोधित किया गया व अंत में राष्ट्रगान के साथ संयुक्त संसद की कार्रवाई समाप्त हुई। लोकसभा अध्यक्ष द्वारा प्रधानमंत्री को सरकार के एजेंट के बारे में जानकारी देने हुए सदन में आमंत्रित किया । प्रश्न काल में नेता प्रतिपक्ष ने रोजगार, अग्नि वीर ,पेपर लीक, नीट परीक्षा तथा अन्य के संबंध में सरकार से सवाल जवाब किया। संसदीय क्षेत्र की सांसद रितिक ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से सदन को अवगत कराया ।पश्चिम बंगाल के जादवपुर संसदीय क्षेत्र की सांसद मीनाक्षी ने सदन में अपनी समस्याएं रखी ।ध्यान आकर्षण प्रस्ताव में राज्यसभा के सांसद कृष्ण ने पुरानी पेंशन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, खाद्यान्न समस्या के बारे में संसद का ध्यान आकर्षित किया। वित्त मंत्री काजल ने 18 वी लोकसभा के बजट के संदर्भ में सदन को अवगत कराया। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य मंत्री मेघा ,रक्षा मंत्री उर्मिला ने अग्नि वीर से संबंधित जानकारी सदन को दी ।तत्पश्चात लोकसभा अध्यक्ष महोदय ने संयुक्त सदन का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा सदन के स्थगन का प्रस्ताव रखा। इसके बाद कार्यक्रम की नोडल अधिकारी प्रोफेसर निरंजना शर्मा मैडम द्वारा सभी प्राध्यापकों व छात्रों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। अंत में प्राचार्य महोदय ने अपने आशीष वचनों द्वारा संसद की गरिमा व लोकतंत्र के महत्व को समझाते हुए राजनीति शास्त्र के छात्रों को संसद के डेमो मॉडल के रूप में अभिनय करने के लिए सराहना की व शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के प्राध्यापकों में डॉ ईरा सिंह ,डॉ सीमा पांडे , डॉ सनोबर हसन,डॉ संगीता बिज्लवाण ,डॉ अनुराधा राणा, प्रधान सहायक श्री राजेंद्र सिंह बिष्ट ,कुमारी मनीषा ,आशीष, दीपक ,हितेश उपस्थित रहे। कार्यक्रम के छायांकन और वीडियोग्राफी का सारा काम हितेश कुमार ने किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories