Ad Image

डीएम ने शिक्षा विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिए ये निर्देश, दो बीईओ का जबाब तलब

डीएम ने शिक्षा विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिए ये निर्देश, दो बीईओ का जबाब तलब
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 11 अक्टूबर 2024 । जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के अंतर्गत केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने बोर्ड परीक्षा के बेहतर परिणाम, विद्यार्थियों की उपस्थिति और मिड डे मील योजना की गुणवत्ता को लेकर विशेष निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि बच्चों का संपूर्ण विकास सुनिश्चित हो सके।

जिलाधिकारी ने नई शिक्षा नीति के तहत ‘निपुण भारत’ कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए कहा कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कक्षा पांच तक के वे छात्र जो अभी तक पुस्तकों को पढ़ने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें चिन्हित किया जाए और उनकी पढ़ने की क्षमता को 100% तक बढ़ाया जाए। इसके साथ ही निर्माण परियोजनाओं में काम करने वाले मजदूरों के बच्चों का सर्वे कर उन्हें योजनाओं में सम्मिलित करने के निर्देश दिए।

पीएम श्री योजना की समीक्षा जिलाधिकारी ने पीएम श्री योजना के तहत सभी बीईओ से आग्रह किया कि वे स्कूलों का नियमित निरीक्षण करें और नामांकन बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहें। उन्होंने कहा कि बीईओ, प्रधानाचार्यों और शिक्षकों के साथ मिलकर बच्चों के आत्मविश्वास, स्वास्थ्य और शिक्षा की बेहतरी पर चर्चा करें, ताकि अभिभावकों का विश्वास स्कूलों में बढ़े। इसके अलावा, मिड डे मील योजना के तहत आहार में आयरन युक्त सब्जियों और दालों की गुणवत्ता की जांच की जाए तथा सर्दियों के लिए विशेष मैन्यू तैयार किया जाए।

डिजिटल साक्षरता पर जोर मुख्य शिक्षा अधिकारी एस.पी. सेमवाल ने बताया कि जनपद में 140 स्कूलों का सर्वे डिजिटल साक्षरता के लिए किया गया है। जिलाधिकारी ने प्रथम चरण में स्कूलों में कंप्यूटर, उचित विद्युत और इंटरनेट सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही, अध्यापकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल्स की ट्रेनिंग दी जाएगी और अभिभावकों को डिजिटल डिवाइस के प्रति जागरूक किया जाएगा।

बैठक के दौरान जौनपुर और कीर्तिनगर के अनुपस्थित बीईओ का स्पष्टीकरण तलब किया गया। इस मौके पर सीएमओ श्याम विजय, डीईओ बेसिक वी.के. ढौंडियाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories