Ad Image

छात्र- छात्राओं ने किया फार्मास्युटिकल कंपनी यूरोलाइफ हेल्थकेयर प्र०लि०, रुड़की का शैक्षणिक भ्रमण

छात्र- छात्राओं ने किया फार्मास्युटिकल कंपनी यूरोलाइफ हेल्थकेयर प्र०लि०, रुड़की का शैक्षणिक भ्रमण
Please click to share News

ऋषिकेश 08 अक्टूबर 2024 । पंडित ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश के एम०एस०सी० माइक्रोबायोलॉजी के छात्र- छात्राओं ने फार्मास्युटिकल कंपनी यूरोलाइफ हेल्थकेयर प्र०लि०, रुड़की में शैक्षणिक भ्रमण किया ।
यूरोलाइफ हेल्थकेयर एक प्रतिष्टित फार्मास्यूटिकल कंपनी है जिसके भगवानपुर, रुड़की में दो प्लांट है।
यूरोलाइफ हेल्थकेयर कंपनी के प्लांट हेड गौरव शर्मा ने छात्रों को बताया गया कि यूनिट-1 प्लांट में दवाइयां बनाई जाती है,जो कि तरह-तरह के कैप्सूल और टैबलेट बनाती है और दूसरे प्लांट (यूनिट 2) में इंजेक्शन बनाए जाते है।

यूरोहेल्थ केयर के मैनेजर गौरव शर्मा ने बताया इस कंपनी में तरह-तरह की दवाइयां व कैप्सूल बनाए जाते है,जैसे पेरासिटामोल, डाइक्लोफिनेक पोटेशियम, लुप्रमाइड । इन दवाइयों को बनाने की पूरी प्रक्रिया अमित सैनी द्वारा छात्र-छात्राओं को दिखाई व समझाई गई।
इस दौरान सभी छात्र-छात्राओं ने अपने मन में उत्पन हो रहें प्रश्नों के उत्तर भी पूछे जिसके उन्हें सहज रूप से जवाब मिले। सभी छात्र- छात्राओं को वहां से बहुत सीखने को मिला जिससे सभी छात्र छात्राएं बहुत उत्साहित व प्रसन्न हुए ।
इस अवसर पर विज्ञान संकायाध्यक्ष विभागाध्यक्ष/ एम०एस०सी माइक्रोबायोलॉजी विभाग के समन्यवक प्रो. गुलशन कुमार ढींगरा ने बताया कि ऐसे शैक्षणिक भ्रमण से छात्रों में बौद्धिक विकास होता है व बहुत कुछ जानने सीखने को मिलता है और वो अपने आने वाले भविष्य को बेहतर बना सकें।
श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के निदेशक प्रो० एम०एस०रावत व कुलपति प्रो० एन०के०जोशी ने सभी छात्र- छात्राओं को शुभकामनाएं दी।
इस मौके पर डॉ०बिंदु , शालिनी कोठियाल, निशांत भाटला व एम०एस०सी० माइक्रोबायोलॉजी के 30 छात्र-छात्राओं में इस शैक्षणिक भ्रमण में प्रतिभाग किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories