Ad Image

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में संशोधित क्रेडिट पाठ्यक्रम सत्र 2024-25 से आरंभ

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में संशोधित क्रेडिट पाठ्यक्रम सत्र 2024-25 से आरंभ
Please click to share News

ऋषिकेश 01 मई। श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० एन०के० जोशी की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो० महावीर सिंह रावत, संकायाध्यक्ष विज्ञान, प्रो० गुलशन कुमार ढींगरा, संकायाध्यक्ष कला प्रो० डी०सी० गोस्वामी एवं संकायाध्यक्ष वाणिज्य प्रो० कंचनलता सिन्हा की उपस्थिति में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संशोधित क्रेडिट प्रणाली को विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में लागू करने के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।

श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० एन०के० जोशी द्वारा बताया गया कि सत्र 2024-25 से विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में यू०जी०सी० के नेशनल हायर एजुकेशन क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क एवं कैरिकुलम क्रेडिट फ्रेमवर्क के तहत निर्मित संशोधित फ्रेमवर्क के अनुसार पाठ्यक्रम राज्य स्तर पर निर्मित किया जा रहा है तथा श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय द्वारा अध्यापन समिति (BOS) की स्वीकृति के उपरांत अगले सत्र से इसे लागू करना है।

विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के संयोजक प्रो० डी० सी० गोस्वामी द्वारा बताया गया कि नये क्रेडिट फ्रेमवर्क के अनुसार सभी विभागाध्यक्ष आपसी समन्वय के द्वारा पाठ्यक्रम निर्माण कर रहे हैं। संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार अब प्रत्येक छात्र को प्रत्येक सेमेस्टर में 22 क्रेडिट का पाठ्यक्रम पढ़ना होगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही सभी विभागाध्यक्षों की बैठक आगामी 7 मई 2024 को इस संबंध में आयोजित की जायेगी।

बैठक में परिसर निदेशक प्रो० एम०एस० रावत, संकायाध्यक्ष विज्ञान प्रो० जी० के० ढींगरा एवं संकायाध्यक्ष वाणिज्य प्रो० कंचनलता सिन्हा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संशोधित क्रेडिट फ्रेमवर्क के लागू करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किये। इस बैठक में आमंत्रित सदस्य के तौर पर प्रो० वी०डी० पाण्डे ने भी भाग लिया ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories