Ad Image

एनसीईआरटी निदेशक की अध्यक्षता में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर चर्चा: स्थानीयता को बढ़ावा देने पर जोर

एनसीईआरटी निदेशक की अध्यक्षता में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर चर्चा: स्थानीयता को बढ़ावा देने पर जोर
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 17 मई 2024: आज एनसीईआरटी के निदेशक प्रो. डी.पी. सकलानी की अध्यक्षता में संस्थान में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के आलोक में विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों पर चर्चा की गई। प्रो. सकलानी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यशालाओं और प्रशिक्षणों को अधिक प्रभावी बनाने के लिए उन्हें स्थानीयता से जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने शिक्षण कार्य को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए स्थानीय शिल्पकारों की सहायता से शिक्षण सहायक सामग्री का निर्माण करने की आवश्यकता पर जोर दिया, ताकि स्थानीय संस्कृति और उत्पादों को बढ़ावा मिल सके।

उन्होंने संस्थान में प्लास्टिक सामग्री के उपयोग को पूरी तरह से समाप्त करने की सराहना की। इसके अतिरिक्त, प्रो. सकलानी ने जनपद के विभिन्न विद्यालयों का अनुश्रवण भी किया। अनुश्रवण के दौरान, उन्होंने शिक्षकों को अपने शिक्षण कार्य को और अधिक प्रभावी बनाने और विद्यालय के पास ही आवासित रहने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर एससीईआरटी के अपर निदेशक श्री अजय कुमार नौडियाल, प्राचार्य श्रीमती हेमलता भट्ट, एनसीईआरटी के प्रो. रजना अरोड़ा, प्रो. संतोष, मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री एस.पी. सेमवाल, श्री एस.पी. सिंह (जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक), श्री नरेश कुमार हल्दियानी (खंड शिक्षा अधिकारी चंबा), स्थानीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापक, श्री दीपक रतूड़ी, डॉ. वीर सिंह रावत, श्री विनोद पेटवाल, नरेश कुमाई, श्री देवेंद्र सिंह भंडारी, श्रीमती सीमा शर्मा आदि उपस्थित रहे।

अंत में, संस्थान की प्राचार्य श्रीमती हेमलता भट्ट ने सभी आगंतुकों को धन्यवाद अदा कर सभा का समापन किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories