Ad Image

ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृमि उन्मूलन दिवस मनाया गया

ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृमि उन्मूलन दिवस मनाया गया
Please click to share News

देवप्रयाग, टिहरी गढ़वाल। 10 सितंबर, 2024: ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय, देवप्रयाग में आज राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) इकाई और नमामि गंगे प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में ‘राष्ट्रीय कृमि उन्मूलन दिवस’ के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ. अर्चना धपवाल ने की।

कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की सदस्य डॉ. सोनिया ने किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान भारत सरकार की एक महत्त्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य बच्चों को कृमि संक्रमण से मुक्त कर उनके स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है।

इस अवसर पर नमामि गंगे प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. अमित कुमार ने छात्र-छात्राओं को कृमियों के प्रकार, संक्रमण के लक्षण और उपचार के उपायों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह राष्ट्रव्यापी अभियान युवा पीढ़ी के लिए एक स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

कार्यक्रम के अंत में छात्र-छात्राओं को कृमि संक्रमण से बचाव हेतु एलबेंडाजोल की गोलियां वितरित की गईं। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के कई छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने सक्रिय भागीदारी की।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories