Ad Image

माया देवी विश्वविद्यालय में होटल मैनेजमेंट के साथ निःशुल्क अग्निवीर प्रशिक्षण का सुनहरा अवसर-डॉ तृप्ति

माया देवी विश्वविद्यालय में होटल मैनेजमेंट के साथ निःशुल्क अग्निवीर प्रशिक्षण का सुनहरा अवसर-डॉ तृप्ति
Please click to share News

गांवों को गोद लेकर उनके उत्थान के लिए एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के माध्यम से उन्नत खेती के लिए करेंगे प्रोत्साहित

टिहरी गढ़वाल, 8 जून: माया देवी विश्वविद्यालय ने उत्तराखंड के युवाओं के भविष्य को संवारने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष डॉ. तृप्ति जुयाल सेमवाल ने प्रेस वार्ता में घोषणा की कि माया देवी विश्वविद्यालय अब होटल मैनेजमेंट कोर्स के साथ निःशुल्क अग्निवीर प्रशिक्षण भी देगा।

उत्तराखंड के छात्रों के लिए समर्पित शिक्षा

डॉ तृप्ति ने बताया कि माया ग्रुप की 14 वर्षों की उपलब्धियों को देखते हुए इस वर्ष उत्तराखंड सरकार ने माया देवी विश्वविद्यालय की स्थापना की है। यह विश्वविद्यालय उत्तराखंड के छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस वर्ष विश्वविद्यालय ने उत्तराखंड के युवाओं के लिए निःशुल्क अग्निवीर प्रशिक्षण की शुरुआत की है।

डॉ. तृप्ति ने बताया कि होटल मैनेजमेंट कोर्स के छात्र निःशुल्क अग्निवीर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। अगर अग्निवीर भर्ती में सफल नहीं हो पाते, तो होटल मैनेजमेंट ट्रेनिंग के बाद विश्वविद्यालय 5 स्टार होटलों में नौकरी दिलवाएगा। इससे उत्तराखंड के युवाओं का भविष्य सुरक्षित होगा।

ग्रामीण उत्थान के लिए अनोखी पहल

डॉ. तृप्ति ने यह भी बताया कि माया देवी विश्वविद्यालय उत्तराखंड के गांवों को गोद लेकर उनके उत्थान के लिए एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के माध्यम से उन्नत खेती के लिए प्रोत्साहित करेगा।

आधुनिक और व्यावसायिक कोर्सेज का समावेश

प्रो वाइस चांसलर डॉ. मनीष पांडे ने बताया कि विश्वविद्यालय में इंडस्ट्री की जरूरत को देखते हुए आधुनिक टेक्नोलॉजी के कोर्सेज जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा साइंसेस, रोबोटिक्स, एनीमेशन, क्लाउड कंप्यूटिंग, एविएशन, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, एचआर, कृषि, पत्रकारिता एवं जनसंचार, फैशन डिजाइनिंग आदि पाठ्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं।

होटल मैनेजमेंट में शॉर्ट टर्म कोर्सेज

होटल मैनेजमेंट विभाग की प्रधानाचार्या दीपा चावला ने बताया कि विभाग बार टेंडर, फ्रंट ऑफिस, किचन शेफ, फूड सर्विस जैसे 6-6 महीने के शॉर्ट टर्म कोर्स भी चला रहा है, जिससे युवाओं को होटल में नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स मीट का आयोजन

एचआर रितिका ने बताया कि विश्वविद्यालय जल्द ही सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स मीट का आयोजन करेगा, जिसमें यूट्यूब वीडियो क्रिएटर्स को सम्मानित किया जाएगा। उत्तराखंड के डिजिटल क्रिएटर्स भी इसमें प्रतिभाग करने के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

इस नई पहल से उत्तराखंड के युवाओं को न केवल शिक्षित किया जाएगा, बल्कि उनके भविष्य को सुरक्षित और समृद्ध बनाने का प्रयास भी किया जाएगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories