Ad Image

नई टिहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की भारी किल्लत से जनता हलकान

नई टिहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की भारी किल्लत से जनता हलकान
Please click to share News

शीघ्र पेयजल आपूर्ति नहीं हुई तो कांग्रेस व्यापक रूप से प्रदर्शन करेगी: शांति प्रसाद भट्ट, प्रवक्ता उत्तराखंड कांग्रेस

टिहरी गढ़वाल, 9 जून: जिले भर में पेयजल आपूर्ति चरमराने से विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने आज तीखी प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस प्रवक्ता शांति प्रसाद भट्ट ने कहा, “विगत कई दिनों से नई टिहरी शहर में पेयजल आपूर्ति बाधित है। नई टिहरी शहर, जहां टिहरी विधानसभा क्षेत्र के कई बार के विधायक, पूर्वमंत्री, पूर्व विधायक, जिले के आला अधिकारी, न्यायिक अधिकारी, अधिवक्ता, और पत्रकार निवासरत हैं, के बावजूद यहां लगभग 34 हजार की जनसंख्या पेयजल संकट का सामना कर रही है। यही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों चम्बा, जाखनीधार, प्रतापनगर, भिलंगना, थोलधार, धनोल्टी का भी यही हाल है। जाखणीधार की कोशियार ग्राम समूह पंपिंग योजना हो या सारजुला ग्राम समूह पेयजल योजना, प्रतापनगर योजना हो, किसी पर भी नियमित आपूर्ति नहीं हो रही है।

सवाल:

  1. टीएचडीसी ने जिले भर की पेयजल योजनाओं के लिए अब तक कुल कितनी धनराशि उपलब्ध कराई? और कितनी धनराशि किस मद में खर्च हुई? सरकार श्वेत पत्र जारी कर जनता को बताए।
  2. पेयजल समस्या के समाधान के लिए विगत 10 वर्षों में भाजपा सरकार ने कोई काम क्यों नहीं किया? केवल पेयजल लाइनों पर टले टांके के अलावा क्या काम हुआ है?
  3. हर घर नल जैसी योजनाएं भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ी हैं? इस योजना ने ग्रामीण इलाकों के परंपरागत स्रोतों को क्यों नष्ट किया?
  4. आज भी गांव में बेतरतीब तरीके से पानी के पाइप लटक रहे हैं और दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रहे हैं। ठेकेदारों ने मनमर्जी से पाइप लाइन बिछाई और ग्रामों के परंपरागत पेयजल स्रोतों के टैंकों में ही पंपिंग योजना क्यों फिट की?
  5. हर घर नल जल योजना एक बड़ा घोटाला है, इसकी जांच की जानी जरूरी है।
  6. नई टिहरी पंपिंग योजना पर विगत 10 वर्षों में हुए खर्चों पर भी सरकार श्वेत पत्र जारी करे और बताए कि अगले 50 वर्षों के लिए पेयजल आपूर्ति का उनके पास क्या प्लान है?
  7. चंबा शहर की पेयजल आपूर्ति हेतु अगले 50 वर्षों के लिए सरकार के पास क्या प्लान है?
  8. उपभोक्ताओं से पेयजल बिलों से कुल कितनी धनराशि अर्जित की जा रही है?
  9. क्या उपभोक्ताओं के पेयजल और सीवर के बिल माफ किए गए हैं, इस हेतु सरकार का क्या कोई आदेश है या नहीं?

कांग्रेस नेताओं ने देश के चौथे स्तंभ, सम्मानित मिडिया बंधुओं से आग्रह किया है कि व्यापक जनहित की समस्याओं को उठाने में डरे नहीं बल्कि निर्भीक रूप से लिखें क्योंकि नागरिकों को संविधान के अनुच्छेद 19 में स्वतंत्रता दी हुई है।

प्रेस विज्ञप्ति देने वालों में कांग्रेस जिला अध्यक्ष राकेश राणा, शांति प्रसाद भट्ट, नरेंद्र चंद रमोला, सूरज राणा, विजय गुनसोला, विक्रम पंवार, आनंद सिंह बेलवाल, दर्शनी रावत, सुमना रमोला, आशा रावत, जयवीर रावत, साब सिंह सजवाण, मुशरफ अली, कुलदीप पंवार, शक्ति जोशी, देवेंद्र नौडियाल, मुरारीलाल खंडवाल, मुर्तजा बेग, मान सिंह रौतेला, लक्ष्मी जोशी आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories