विश्व पर्यावरण दिवस विशेष: पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

विश्व पर्यावरण दिवस विशेष: पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प
Please click to share News

वनाग्नि के कारण प्रकृति को हुए नुकसान की भरपाई हेतु पौधारोपण अवश्य करें-प्रो0एन0के0 जोशी

टिहरी गढ़वाल 5 जून । आज विश्वविद्यालय मुख्यालय बादशाहीथौल में विश्व पर्यायवरण दिवस के अवसर पर मा0 कुलपति प्रो0 एन0के0 जोशी के निर्देशों के क्रम में विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा उत्साहित मन से विश्वविद्यालय मुख्यालय में पौधा रोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया और साथ ही साथ साफ-सफाई भी की गई।

विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा विश्व पर्यायवरण दिवस के अवसर पर समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पर्यायवरण के संरक्षण एवं संवर्धन के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराया गया। उन्होने कहा कि विगत 02 माह से पहाड़ वनाग्नि की चपेट में हैं जिससे वन सम्पदा का बहुत नुकसान हुआ है प्रो0 जोशी ने अपील की कि इस नुकसान की भरपाई हेतु प्रत्येक नागरिक को इस दिवस पर कम से कम 02 वृक्ष जरूर लगाने चाहिए ताकि प्रकृति का संतुलन बना रहे।

इस अवसर पर कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय में कार्यरत समस्त अधिकारियों एंव कर्मचारियों को पूर्व की भांति पौधा रोपण की तकनीक से भी अवगत करवाया गया। उन्होने कहा कि हाल के दिनों में जिस तरह से गर्मी और तापमान बढ्ता जा रहा है, पर्यावरण दिवस का महत्व भी बढ़ रहा है, ऐसे में लोगों को पर्यावरण का महत्व समझ में आ रहा है। पर्यावरण में असंतुलन ने लोगों के जनजीवन पर गहरा प्रभाव डाला है। कुलपति प्रो0 जोशी द्वारा समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों को निर्देशित किया गया कि गर्मी की अधिकता के चलते समस्त अधिकारी एंव कर्मचारी अपने द्वारा लगाये गये पौधे की प्रतिदिन देखभाल करेंगे और वह स्वंय भी इसकी निगरानी करेंगे।
प्रो0 जोशी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि हम पृथ्वी को सुरक्षित रखेेंगे तो ही हमारा जीवन संभव है क्योंकि पृथ्वी के अस्तित्व के कारण ही पेड़ पौधों का अस्तित्व है। अगर धरती पर वातावरण मनुष्य के अनुकूल नही रहेगा तो मनुष्य का पृथ्वी पर रहना मुश्किल हो जाएगा।
विश्वविद्यालय मुख्यालय द्वारा पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताते हुए और लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए।
विश्वविद्यालय पर्यायवरण दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव खेमराज भट्ट, मुख्य वित्त अधिकारी बालकराम बासवान, सहायक परीक्षा नियत्रंक डा0 हेमन्त बिष्ट, डा0 बी0एल0आर्य, सहा0 कुलसचिव विजय सिंह, प्रमोद बैंजवाल, प्र0 निजी सचिव कुलपति वरूण डोभाल, कुलदीप सिंह, जितेन्द्र रावत, विनोद पाण्डे, राहुल सजवाण , मनोज, कुशला उनियाल, घनश्याम पाण्डे आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories