Ad Image

राजकीय महाविद्यालय पाबौ में हिंदी पखवाड़े का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय पाबौ में हिंदी पखवाड़े का आयोजन
Please click to share News

पौड़ी 23 सितंबर 2024। राजकीय महाविद्यालय पाबौ में प्राचार्य प्रो. सत्य प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय हिंदी भाषा दिवस के अंतर्गत 14 से 29 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रो. शर्मा ने हिंदी के महत्व और मातृभाषा पर विस्तृत व्याख्यान दिया, जिसमें उन्होंने बताया कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा द्वारा हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था। इस दिन का ऐतिहासिक महत्व है और इसे हिंदी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था।

प्राचार्य ने कहा कि हिंदी भाषा विभिन्न धर्मों, जातियों, संस्कृतियों और खान-पान वाले लोगों को एकता के सूत्र में बांधती है, जो देश की एकता को बनाए रखने में सहायक है।

हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत आज “हिंदी का भविष्य और भविष्य की हिंदी” विषय पर परिचर्चा आयोजित की गई, जिसमें महाविद्यालय के छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। इसके अलावा, भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता और काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग की प्राध्यापिका डॉ. सरिता ने किया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. गणेश चंद, डॉ. तनुजा रावत, डॉ. मुकेश शाह, डॉ. सुनीता चौहान, डॉ. सौरभ सिंह, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. धनेंद्र, डॉ. धर्मेंद्र और अन्य कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

इस पखवाड़े के दौरान हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories